Type Here to Get Search Results !

FMC ने मध्य प्रदेश में सोयाबीन की फसलों के स्प्रे सेवाओं की शुरुआत की


 New Galaxy® NXT हर्बिसाइड में सोयाबीन की फसलों में घास और चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों को नियंत्रित करने के लिए दोहरी मोड की क्रिया तकनीक है

भोपाल, 25 मई, 2023: प्रमुख कृषि विज्ञान कंपनी एफएमसी ने आज मध्य भारत के मध्य प्रदेश राज्य में ड्रोन स्प्रे सेवा शुरू करने की घोषणा की। कंपनी ने राज्य में सबसे अधिक उगाई जाने वाली फसलों में से एक, सोयाबीन की फसलों के लिए एक नया शाकनाशी, गैलेक्सी® एनएक्सटी भी लॉन्च किया।


प्रमुख कृषि विज्ञान कंपनी एफएमसी ने आज मध्य भारत के मध्य प्रदेश राज्य में ड्रोन स्प्रे सेवाओं की शुरुआत की घोषणा की। कंपनी ने राज्य में सबसे अधिक उगाई जाने वाली फसलों में से एक, सोयाबीन की फसलों के लिए एक नया शाकनाशी, गैलेक्सी® एनएक्सटी भी लॉन्च किया।

FMC Corporation के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क डगलस और FMC एशिया प्रशांत क्षेत्र के अध्यक्ष प्रमोद थोटा की उपस्थिति में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में नई शाकनाशी और ड्रोन स्प्रे सेवा शुरू की गई। स्व-चालित बूम स्प्रे सेवाओं का लाइव प्रदर्शन, जिसके अगले तीन महीनों में पूरे देश में शुरू होने की उम्मीद है, किसानों के खेतों में भी सफलतापूर्वक आयोजित किया गया।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय द्वारा अनुमोदित, भारत में हवाई परिवहन सेवाओं के नियमन के लिए जिम्मेदार सरकारी निकाय, ड्रोन सेवा से मानव श्रम की आवश्यकता को कम करते हुए कृषि उत्पादकता में सुधार की उम्मीद है। कृषि मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) स्प्रे एकरूपता और कवरेज पर अधिक नियंत्रण की अनुमति देते हैं, साथ ही सटीकता में सुधार करते हैं जिसके साथ एफएमसी के प्रीमियम और किसान-विश्वसनीय ब्रांड कोराजेन®कीट नियंत्रण और बेनेविया®कीटनाशक जैसे फसल सुरक्षा उत्पादों को लागू किया जाता है। प्रत्येक स्प्रे ड्रोन लगभग 15 मिनट में तीन से चार एकड़ का उपचार कर सकता है, जिससे छिड़काव का काम आसान और अधिक कुशल हो जाता है। यूएवी का उपयोग किसानों को निर्जलीकरण और हीट स्ट्रोक जैसे जलवायु जोखिमों से भी बचाएगा। एफएमसी इंडिया भारत में उगाई जाने वाली फसलों में इनपुट संसाधनों के इष्टतम उपयोग की वकालत करते हुए किसानों के लिए अनुकूलित प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चला रहा है। पहुंच में आसानी के लिए स्प्रे सेवाएं एफएमसी इंडिया फार्मर ऐप के माध्यम से क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध हैं।

"एफएमसी का कदम देश में कृषि को आधुनिक बनाने के लिए ऑनबोर्ड ड्रोन और अन्य स्प्रे सेवाओं के लिए भारत सरकार के समावेशी सुधारों के अनुरूप है," श्री ने कहा। एफएमसी इंडिया के अध्यक्ष रवि अन्नवरापू ने कहा, “फसल सुरक्षा और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाना महत्वपूर्ण है। भारत खाद्य प्रणालियों में नवाचार करने में सबसे आगे है, और यह प्रगति मध्य प्रदेश राज्य में सबसे अच्छी तरह से प्रदर्शित होती है, जो बाजार-संचालित, तकनीक-सकारात्मक और किसान-केंद्रित है। मध्य प्रदेश, उन पहले राज्यों में से एक है जहां एफएमसी ने स्प्रे सेवाएं शुरू की हैं, ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए पहुंच और प्रशिक्षण प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। साथ ही, खरीफ सीजन से पहले सोयाबीन के उत्पादन के लिए अभिनव समाधान पेश करते हुए हमें खुशी हो रही है और मध्य प्रदेश में कृषि क्षेत्र के विकास में योगदान देना जारी रखेंगे।


सोयाबीन, एक उच्च मूल्य वाली तिलहनी फसल है, जो मुख्य रूप से मध्य और प्रायद्वीपीय भारत के वर्षा आधारित कृषि-पारिस्थितिक तंत्र में उगाई जाती है, मध्य प्रदेश सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है। Galaxy® NXT शाकनाशी एक अनूठा प्रोप्रायटरी इनोवेशन उत्पाद है जिसमें कार्रवाई के दोहरे तरीके शामिल हैं जो घास और चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों के उभरने के बाद प्रभावी नियंत्रण प्रदान करते हैं और कमेलिना बेंघालेंसिस, कॉमेलिना कम्युनिस और अकलिफा इंडिकैन सोयाबीन सहित कठिन-से-मारने वाले खरपतवार भी हैं। उत्पाद मध्य प्रदेश में सीहोर, उज्जैन, इंदौर, धार, रतलाम, सागर, छिंदवाड़ा, गुना और अशोक नगर जैसे जिलों में एफएमसी द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

"आत्मनिर्भरता या आत्मानिर्भर भारत के लिए भारतीय राष्ट्रीय दृष्टि, इसके दिल में खाद्य संप्रभुता रखती है," श्री अन्नवरापु ने जारी रखा। “एफएमसी में, कृषि में स्थिरता और नवाचार के लिए समान विकासोन्मुखी मानसिकता और प्रतिबद्धता के लिए हमें बहुत खुशी होती है। मध्य प्रदेश में किसानों को विभिन्न फसलों पर कीटनाशकों की हमारी श्रृंखला का उपयोग करने में सक्षम बनाने के लिए स्प्रे सेवाओं के लॉन्च और सोयाबीन उत्पादकों के लिए एक नए उत्पाद गैलेक्सी® एनएक्सटी हर्बिसाइड के लॉन्च के माध्यम से, हम अपने भागीदारों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं और हम इसे जारी रखेंगे। स्पेक्ट्रम भर में हमारी सेवाओं को स्थानीयकृत और अनुकूलित करें।

नए उत्पाद लॉन्च और क्षेत्र प्रदर्शन के अलावा, भोपाल में एक समारोह भी आयोजित किया गया था, जहां भारत में एफएमसी के 25 भागीदारों को कंपनी के वरिष्ठ नेताओं द्वारा भारतीय लोगों के लिए अभिनव उत्पादों और नई सेवाओं की शुरुआत के लिए मिलकर काम करने की उनकी दृढ़ प्रतिबद्धता के लिए बधाई दी गई थी। किसान।


Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.